more

Saturday, 15 June 2013

रहें फॉरेवर यंग..

forever young
रहें फॉरेवर यंग..
एक उम्र के बाद चेहरे पर उम्र की झुर्रियां दिखने लगती हैं। खुद को बढ़ती उम्र में खूबसूरत बनाए रखना एक चुनौती है, जिसका सामना कर पाना मुश्किल होता है। माना कि खूबसूरती दिल की होती है, लेकिन बढ़ती उम्र और झाइयों से आत्मविश्वास कम होता है। इसलिए चेहरे की रौनक बरकरार रखने के लिए थोड़ी-बहुत मशक्कत करने में कोई हर्ज नहीं है। महिलाएं बढ़ती उम्र की कुंठा से बचने के लिए बोटॉक्स प्रयोग करने लगती हैं। यदि आप बोटॉक्स से बचना चाहती हैं तो कुछ आसान से नुसखे आजमाकर बढ़ती उम्र में भी आकर्षक दिख सकती हैं।
माइक्रोडर्मा एब्रेजन
क्लिनिकल माइक्रोडर्मा एब्रेजन के जरिये डॉक्टर्स त्वचा के गढ्ढंों को मिटाकर उसे मुलायम बना सकते हैं। यह प्रक्रिया फेशियल की तरह होती है, जिसमें डॉक्टर या सौंदर्य विशेषज्ञ त्वचा पर छोटे-छोटे सफेद कणों से ट्रीटमेंट करता है। इस ट्रीटमेंट को कुछ सिटिंग्स में लेना पड़ता है, लेकिन यह असरदार साबित होता है। इससे आपके चेहरे की लकीरों के अलावा एक्ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। आजकल बाजार में डू इट योरसेल्फ माइक्रोडर्मा एब्रेजन किट्स भी मौजूद हैं जिससे आसानी से घर में ही स्किन का ट्रीटमेंट कर सकती हैं।
हेयर स्टाइलिंग
सिर्फ चेहरे की झुर्रियां ही नहीं, हेयर स्टाइल में भी बदलाव करके आप खुद को चिरयुवा बना सकती हैं। सौंदर्या विशेषज्ञा मीनाक्षी दत्ता कहती हैं, बरसों पुरानी हेयर स्टाइल से खुद को आजाद करके किसी अच्छे हेयर स्टाइलिस्ट से अपने बालों का लुक चेंज करवाएं। एक ट्रेंडी हेयरकट आपकी उम्र घटाने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। अगर आप अपने बालों की लेंथ नहीं कम करना चाहती तो लेयरिंग और बाउंस ट्राई करें।
फ्रेग्रेंस
एक सर्वे की मानें तो पुरुषों को पिंक ग्रेपफ्रूट वाला परफ्यूम प्रयोग करने वाली स्त्रियां ज्यादा पसंद हैं। सर्वे में पुरुषों ने इसकी वजह का भी ख़्ाुलासा किया। सर्वे के अनुसार पिंक ग्रेपफ्रूट की स्मेल औरतों की उम्र को लगभग 6 वर्ष तक कम कर देती है। यानी आपके पास से मिलने वाली यंग वाइब आपको यंग दिखाने के लिए काफी है।
मेकअप
बढ़ती उम्र में मेकअप की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस उम्र की स्त्रियां कई बार सिर्फलिपस्टिक लगाकर काम चला लेती हैं, लेकिन इससे बुरा आपके लिए कुछ नहीं है। सि़र्फ लिपस्टिक से आपकी उम्र ज्यादा दिखती है। मीनाक्षी कहती हैं, उम्र छिपाने के लिए सही मेकअप करना बेहद जरूरी है। मॉयस्चराइजर के बाद चेहरे की लकीरों को छिपाने के लिए प्राइमर का प्रयोग करें। मेकअप के लिए ट्रेंडी शेड्स के बजाय ऐसे रंग चुनें जो आपके स्किन टोन को सूट करें। गलत रंगों की लिपस्टिक्स से बचें। ज्यादा बोल्ड शेड्स आपको सूट नहीं करेंगे, इसलिए थोड़े माइल्ड शेड्स का चुनाव करें। इसके अलावा क्रीमी ब्लश और शैडोज का प्रयोग करें। उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा नमी खोती जाती है। इसलिए क्रीमी ब्लश और शैडोज त्वचा में पूरी तरह मिक्स हो जाएंगे। मेकअप करते समय आंखों को अच्छी तरह डिफाइन करना न भूलें। इससे आंखें खूबसूरत दिखेंगी। बढ़ती उम्र के साथ बॉडी पोस्चर ढलता है। इसका ध्यान रखें और अपने शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें।