more

Wednesday 12 June 2013

़10 नायाब उपाय सनबर्न हटाने के

Updated on: thu- 13 june  2013 )
Beauty Tips for Sunburn Skin
़10 नायाब उपाय सनबर्न हटाने के
अगर आप धूप में ज्यादा देर तक रहती है। सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करतीं तो त्वचा के खुले हिस्सों पर सनबर्न होना लाजमी है। तेज धूप के प्रकोप से त्वचा की ऊपरी परत जल जाती है और डेड हो जाती है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में झुलसना कहते हैं। वह हिस्सा गहरा भूरा और काला पड जाता है। सनबर्न को दूर करने और त्वचा का कालापन हटाने के लिए यहां दिए गए उपायों को अपनाएं।
1. शॉवर लें
ठंडे पानी में थोडा बेकिंग सोडा डालकर शॉवर लेने से त्वचा की जलन कम होती है। सोडा मिले पानी में लगभग 10-15 मिनट तक त्वचा को डुबोएं। इसके अलावा पानी में ओटमील मिलाकर त्वचा साफ करने से जलन और कालापन हट जाता है। बाथ सॉल्ट, ऑयल या बबल बाथ का इस्तेमाल न करें। बजाय इसके एक कप ओटमील को घोल कर कुछ देर त्वचा पर लगाएं। यह स्किन सूदर का काम करता है।
2. ऐलोवेरा दे राहत
ऐलोवेरा के पत्तों को बीच में काटकर गाढा जेल निकालें और झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। त्वचा की लाली, जलन दूर करने के साथ नमी के संतुलन को बरकरार रखेगा और मृत त्वचा हटाने में भी मदद करेगा।
3. घरेलू उपचार
त्वचा की जलन दूर करने के लिए आलू किसी वरदान से कम नहीं। दो आलुओं को धोकर छोट टुकडे कर लें। इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पीस लें। इसके रस को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से शॉवर लें। ऐसा 4-5 बार करने से जल्दी आराम मिल जाएगा।
4. नमी प्रदान करें
यूवी किरणें त्वचा की बाहरी सतह को रुखा कर देती हैं। इस कारण कोश और रक्त कणिकाएं लीक करने लगती हैं और त्वचा की बाह्य सतह पर पहुंचने वाली नमी सूखने लगती है। ऐसे में ठंडी सिंकाई से राहत मिलती है। इसके बाद मॉयस्चराइजर लगाएं ताकि रूखापन न आए। बेहतर होगा कि इस्तेमाल से पहले मॉयस्चराइजर को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। यह नमी के साथ ठंडक व ताजगी का एहसास देगा।
5. ठंडक दें
गर्म तौलिये को ठंडे पानी में भिगोकर झुलसी हुई त्वचा पर कुछ देर रखें। ऐसा दिन में कई बार करें। चाहें तो पानी में थोडा सा बेकिंग सोडा और फिटकरी पाउडर मिलाएं। यह त्वचा की जलन को शांत करेगा।
6. विटमिन ई के कमाल
विटमिन ई कैप्सूल को तोडकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। विटमिन ई, संवेदनशील त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। अगर इसे धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद लगाया जाए तो काफी राहत मिलेगी।
7. ठंडा दूध
ठंडा दूध बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से रक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रुई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जेली न लगाएं। यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी।
8. कोकोनट ऑयल
आप इसे सनब्लॉक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा की झुलसन व कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल प्रभावकारी होता है। इसमें थोडा सा कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से जलन कम होती है। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
9. बेजोड है एवोकैडो
इसमें कुदरती एंटी इन्फ्लैमटरी तत्व होते हैं, जो जलन कम करते हैं। इसमें विटमिंस और पोषक तत्व भी होते हैं। 1-2 एवोकैडो को काटकर बीच वाला हिस्सा (गूदा) मसल लें। इसमें थोडा ऑलिव ऑयल और ऐलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं। तब तक लगा रहने दें जब तक कि इसका रंग बदल न जाए। फिर त्वचा को गीला करके गीली रुई से हलके से साफ करें। अब ठंडे पानी से धो लें।
10. ग्रीन टी
इसमें टैनिन एसिड होता है, जो त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। 2 कप गर्म पानी में 2-3 टी बैग डालें। फिर ठंडा होने दें। इस पानी में कॉटन बॉल डुबोएं और लगाएं। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी 4-5 टी बैग्स डाल सकती हैं। ठंडा टी बैग भी उन स्थानों पर रख सकती हैं, जहां तुरंत आराम की जरूरत हों। मसलन आंखों, गाल और नाक पर।

No comments:

Post a Comment