more

Thursday, 18 July 2013

इंटरव्यू के दौरान प्रभावशाली हो आपका पहनावा

इंटरव्यू के दौरान प्रभावशाली हो आपका पहनावा


dressing tips for interview to impress bossहम यह नहीं कहते कि इंटरव्यू के दौरान अच्छे पहनावा ही बॉस को इम्प्रेस करने का एकमात्र तरीका है लेकिन अगर इंटरव्यू व आपके प्रोफाइल के हिसाब से आपका पहनावा सही हो तो आपका आत्मविश्वास आपके व्य‌क्तित्व से झलकेगा और आप प्रभावशाली लगेंगे। अगर आप भी अपने इंटरव्यू की तैयारी में जुटे हैं तो उस दिन आप क्या पहनेंगे यह तय करते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

आपके प्रोफाइल की क्या है मांग
इंटरव्यू के दौरान तैयार होते वक्त यह ध्यान रखें कि आप ‌किस प्रोफाइल के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं। आप जिस नौकरी के लिए जा रहे हैं, आपके पहनावे से पता लगना चाहिए कि आप उस प्रोफाइल को सूट करते हैं। अगर आपकी कंपनी का वातावरण बिल्कुल फॉर्मल है तो आप अपना पहनावा क्लासिक फॉर्मल रखें लेकिन अगर माहौल कैजुअल है तो आप सेमी फॉर्मल ड्रेसिंग रखें।

प्रयोग से बचें
आपका कितना अच्छा ड्रेसिंग सेन्स क्यों न हो पर इंटरव्यू के समय किसी नए प्रयोग से बचना ही समझदारी है। क्यों? क्योंकि आप नहीं जानते हैं कि आपके बॉस पर आपके लुक्स का क्या प्रभाव पड़ सकता है। नौकरी के लिए आपके स्टाइल सेन्स की परख नहीं होगी बल्कि आपके काम की पूछ होगी। �

स्टाइलिश नहीं, अनुशासित लगें
आप जहां काम मांगने जा रहे हैं, वहां आपका पहनावा देखकर लगना चाहिए कि कि आप वहां काम करना चाहते हैं न कि पार्टी या मस्ती। आपकी गंभीरता और अनुशासन आपके व्यक्तित्व से दिखेगा तो आप अधिक प्रभावशाली लगेंगे। इस‌लिए कैजुअल टी-शर्ट, जीन्स, लो कट टॉप, हाई हील्स के बजाय साफ-सुथरे, अच्छे से प्रेस किए ऑफिस वेयर को ही तरजीह दें।

कहीं से कमी न दिखे

इंटरव्यू का मौका अपने बेस्ट दिखाने का मौका है। आप कितना भी अच्छा सूट पहनें लेकिन अगर जूते गंदे हैं तो सारी मेहनत बेकार। इसी तरह बाल, घड़ी, बैग आदि साफ और डीसेंट रखें। परफ्यूम ऐसा न हो कि सामने वाले का सिर चकराए और आपके कपड़े आरामदायक हों। आपका आत्मविश्वास आपके चेहरे से झलकेगा तभी आपके बॉस आप पर विश्वास कर सकेंगे।