more

Saturday, 17 January 2015

Get rid of unwanted hair......

इनसे पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा
ब्लीचिंग-
 यदि किसी के बालों की ग्रोथ ज्यादा नहीं हैं, तो उसके लिए ब्लीचिंग बेहतर विकल्प है। थ्रेडिंग करवाने से पहले देख लें, अगर चेहरे पर बाल काफी कम आते हैं तो थ्रेडिंग की जगह सिर्फ ब्लीचिंग करवाएं। अच्छी क्वॉलिटी के ब्लीच का असर लंबे समय तक रहता है।
हेयर रिमूवल क्रीम - हेयर रिमूवल क्रीम लगाकर बिना किसी दर्द के बालों को हटाया जा सकता हैं। हालांकि चेहरे पर हेयर रिमूवल क्रीम की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है और इस क्रीम में उपयोग किया जाने वाला केमिकल चेहरे की त्वचा में खुजली व जलन उत्पन्न कर सकता है। हेयर रिमूवल क्रीम हाथ-पैर आदि जगहों के बालों को हटाने के लिए बेहतर विकल्प है।
प्लकिंग और थ्रेडिंग- प्लकिंग व थ्रेडिंग से चेहरे के अवांछित बालों को धागे या प्लकर की सहायता से एक-एक करके निकाला जाता है। यह प्रक्रिया बहुत दर्द भरी होती है और हर हफ्ते या दस दिन में प्लकिंग करवानी पड़ती है। जिनके बालों की ग्रोथ कम होती है, उनके लिए यह प्रक्रिया सही है लेकिन जिनके बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा होती है उनके लिए थ्रेडिंग व प्लकिंग काफी तकलीफदेह होती है। ऐसे लोगों को कॉस्मेटिक व लेजर उपचार करवाने की ही सलाह दी जाती है।
एपीलेटर- एपीलेटर बिजली से चलने वाला यंत्र होता है, जो एक साथ कई सारे बालों को खींचकर जड़ से अलग कर देता है। इस तरीके के द्वारा भी प्लकिंग की तरह का ही दर्द होता है।
शुगर वैक्स- यह चेहरे के लिए इस्तेमाल होने वाली विशेष तरह की वैक्स होती है, जिसको बालों पर लगाकर स्ट्रिप के द्वारा खींचा जाता है। सामान्य वैक्स की तुलना में चेहरे के लिए यह वैक्स बेहतर है क्योंकि इससे एक ही बार में सभी बाल निकल जाते हैं। जड़ से निकलने के कारण बालों की ग्रोथ भी सामान्य से थोड़ी देर में ही होती है।
इलैक्ट्रोलाइसिस - अगर आपके चेहरे के बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा है और आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इलैक्ट्रोलाइसिस तकनीक आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इस तकनीक के द्वारा एक-एक बाल की जडम् को विद्युत ऊर्जा के द्वारा हमेशा के लिए नष्ट कर दिया जाता है। इस उपचार को करने में काफी लंबा समय लगता है। हर सिटिंग में केवल एक सीमित एरिया के बालों को ही नष्ट किया जाता है। इस प्रक्रिया को हमेशा किसी प्रशिक्षित व्यक्ति से ही करवाएं। यह उपचार थोड़ा-सा महंगा भी होता है, लेकिन इससे आपको हमेशा के लिए अवांछित बालों से छुटकारा मिल जाएगा।
लेजर थेरेपी- लेजर थेरेपी के द्वारा भी बालों को हमेशा के लिए जड़ से खत्म किया जाता है। इस तकनीक के द्वारा लेजर से निकलने वाली तेज लाइट से उस हिस्से के मैलेनिन पर निशाना लगाया जाता है, जिससे बाल को जड़ से जला दिया जाता है। यह तकनीक एकदम काले और भूरे बालों वाली महिलाओं पर ही कारगर साबित होती है क्योंकि लाल या सफेद रंग के बाल लेजर की हीट को सोख नहीं पाते हैं। इसलिए जिनके बालों का रंग गहरा काला व गहरा भूरा है, उन्हीं पर यह तकनीक कारगर साबित होती है। इस तकनीक के द्वारा भी बाल हमेशा के लिए जड़ से खत्म हो जाते हैं।
दवा के द्वारा - बाजार में इस तरह की कई दवाएं उपलब्ध हैं, जिनको डॉक्टरी सलाह के अनुसार खाने से महिलाओं के शरीर में बनने वाले पुरुष हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन को दबा दिया जाता है, जिससे बालों का विकास रुक जाता है। वहीं, एक दवा ऐसी भी होती है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी एजाइम के विकास को रोक देती है। लेकिन ध्यान रहे, ये दवाएं बिना डॉक्टरी सलाह के कभी नहीं लें।