more

Saturday, 17 January 2015

Four tips for your soft lips...

पानी
आजकल के मौसम में अक्सर होंठ फटने लगते हैं। इन पर मौसम की मार न पड़े और होंठ खूबसूरत व मुलायम बने रहें इसके लिए आपको बाहर जाने या ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस घर पर ही थोड़ी सी देखभाल करके इनकी चमक बरकरार रखी जा सकती है।हो सकता है कि आपकी सोच भी यही हो कि जब प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए। अगर आपकी सोच ऐसी ही है तो इसे बदल डालिए। रोज सात-आठ गिलास पानी पीने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि यह त्वचा में निखार भी लाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से होंठों की त्वचा मुलायम रहती है और ये फटने से बचे रहते हैं।
एलोवेरा
एलोवेरा के टुकड़े या इसका जूस होंठों पर मलने पर काफी लाभ होता है। कारण, एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। इसमें मौजूद ढेर सारे पोषक तत्व त्वचा को कवर करने वाली पतली ऑयल लेयर को मजबूत बनाते हैं। इससे होंठों में निखार आता है। यही नहीं एलोवेरा सूखे होंठों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।
कोकोनट ऑयल
कोकोनट ऑयल अर्थात गरी के तेल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यही कारण है कि इसका प्रयोग करने पर त्वचा में निखार आता है। अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि सुबह उठने के पश्चात और रात में सोने से पहले होंठों पर गरी का तेल लगाने होंठ फटने से बचे रहते हैं। यदि होंठ फट भी गए हैं तो भी वे बहुत जल्दी सही हो जाते हैं।
शहद
होंठों पर हल्के हाथ से शहद रगडऩे पर इन्हें मॉइश्चर मिलता है और होंठ मुलायम बने रहते हैं। यही नहीं शहद मलने पर होंठों में प्राकृतिक रूप से मौजूद तेल इनको और निखारता है।