more

Thursday, 11 July 2013

12 आसान हेयरस्टाइल....

12 आसान हेयरस्टाइल

easy hairstyle
12 आसान हेयरस्टाइल
ये तो सभी जानते हैं कि हेयरस्टाइल में थोडी बहुत फेरबदल कर देने से व्यक्तित्व में गजब का निखार आ जाता है। लेकिन हर दिन एक नई हेयरस्टाइल बनाना संभव नहीं है। यहां हेयर स्टाइलिस्ट  शांति और सामंथा कोचर बता रही हैं 12 ऐसी हेयरस्टाइल जिसे आप आसानी से बना सकती हैं। फिर चाहे आपके बाल छोटे हों या पतले, लंबे या कर्ली।
1. शॉर्ट हेयर कैसे बनाएं
छोटे बालों को संवारना आसान होता है। इसके लिए अच्छा शैंपू ही काफी है। अगर सिर की त्वचा तैलीय  हो तो आप हर रोज या दूसरे दिन मृदु शैंपू कर सकती हैं। इसके बाद कंडिशनर  जरूर लगाएं। बालों को हवा में सूखने दें या हलका सीरम लगाकर भीतर की तरफ फोल्ड  करते हुए रोल करें।
2. साइड चोटी कैसे बनाएं
शीक  और ट्रेंडी  लुक के लिए साइड चोटी बनाएं। सबसे पहले बालों को सीधा करने के लिए ब्लो ड्राई करें। अब मिक्स्ड  ब्रिसल  ब्रश से सारे बालों को एक तरफ करें। अच्छी तरह सुलझाएं ताकि चिकनी साफ चोटी बने। अब एकदम गर्दन के पास से चोटी बनाना शुरू करें। लेकिन ध्यान रखें कि साइड में ही बने (बायीं या दाहिनी तरफ)। नीचे से 2-3  इंच बाल छोडना न भूलें। थोडी ढीली चोटी बांधें। कान के पास हेयर एक्सेसरी या फूल लगा सकती हैं। दूसरे साइड से बाल की एक लट निकाल दें ताकि नैचरल  दिखे। हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें ताकि चोटी संवरी रहे।
3. बोहो ट्विस्ट कैसे बनाएं
सबसे पहले बालों में टेक्सचराइजर  लगाकर रफ लुक दें। इसके लिए सी सॉल्ट टेक्सच राइजिंग  स्प्रे इस्तेमाल कर सकती हैं।
अब दोनों तरफ से एक-एक पतली लट निकाल लें। फिर प्रत्येक लट को ट्विस्ट  करके पीछे की तरफ पिनअप  करें। ग्लैम  टच देने के लिए हलका शिमर  स्प्रे करें।
4. हेयर बंप कैसे बनाएं
पैडल ब्रश से सारे बालों को बैक कोंब  करते हुए क्राउन एरिया पर लाएं। अच्छी तरह पिनअप  करके आगे की ओर प्रेस करें। फिर सावधानीपूर्वक सारे बालों को ट्विस्ट  करते हुए चिकना और ऊंचा जूडा बनाएं। सेट करने के लिए ऊपर से हेयर स्प्रे करें।
5. टॉप नॉट कै
हलका सा सीरम लगाकर सारे बालों को कोंब करके हाई पोनीटेल  बनाएं। फिर पोनीटेल  से बालों का एक हिस्सा निकालकर बाकी बालों को रफल या इलास्टिक बेस  के चारों ओर लपेटें। बॉबी  पिंस  से अच्छी तरह पिनअप  करें। अब छोडे गए बाल के सेक्शन से चोटी बनाकर जूडे के चारों ओर लपेटें। जूडा पिन से लॉक करें। ऊपर से हेयरस्प्रे  डालें ताकि शीक  लुक उभर कर सामने आए।
6. मेसी बन कैसे बनाएं
बालों में मैट्रिक्स  डिजाइन पल्स गेट ऐक्शन स्प्रे वैक्स  लगाएं ताकि बालों को एक टेक्सचर  मिल जाए। अब उंगलियों से बालों को संवारते हुए पीछे की तरफ ढीला जूडा बांधें। जूडे के एक तरफ कॉक्सकू्र  शेप्ड  पिंस  लगाएं ताकि वह टिका रहे।
7. साइड पोनीटेल कैसे बनाएं
शैंपू के बाद हलके गीले बालों को हेयर ड्रायर से सुखाएं। फिर सारो बालों को एक कान की तरफ ले जाकर पोनी बनाएं। बालों के सिरों पर शाइन  सीरम लगाएं। इसके साथ फंकी हेडबैंड  या सुंदर सा हेयर पीस लगाकर इस लुक को पर्सनलाइज करें।
8. प्रोफेशनल लुक कैसे बनाएं
आगे की तरफ बालों का एक हिस्सा छोडकर बचे हुए बालों को ब्रश से पीछे की तरफ ले जाएं और ट्विस्ट कर के बॉबी  पिंस  से पिनअप  करें। अब बालों के आगे वाले हिस्से को कोंब  करके एक तरफ (बायीं या दायीं तरफ) लें और पीछे की तरफ ले जाकर ट्विस्ट  किए हुए बालों में पिनअप करें। हेयर स्प्रे से बालों को सेट करें।
9. फ्लर्टी प्रूफ कैसे बनाएं
आगे की तरफ बालों का एक सेक्शन छोडकर बचे हुए बालों को हॉट रोलर्स  से कर्ल  करें। अब आगे के बालों को ब्रश की सहायता से क्राउन एरिया (सिर के बीचोंबीच) के पास लाकर हलका टिवस्ट  करें (ध्यान रखें कि सामने की तरफ से बालों की पार्टिग  नजर न आए)। आगे की तरफ हलका प्रेस करते हुए पिंस  लगाएं। पीछे से आगे की ओर प्रेस करते हुए हेयर पिंस  लगाएं। सॉफ्ट लुक के लिए चेहरे के दोनों तरफ बालों की पतली लट निकाल सकती हैं।
10. पिगटेल कैसे बनाएं
बालों में फ्लेक्सिबल  होल्ड स्प्रे लगाकर सारे बालों को खींचकर क्राउन एरिया के पास लाकर आगे की तरफ प्रेस करें और पिनअप  करें। जितनी ऊंचाई दे सकती हैं, दें। फिर पीछे के बालों को दो भागों में बांटें। अब इन दोनों भागों को दो सेक्शन में बांट कर चोटी बनाएं (जैसे शूज  में फीते बांधती हैं।)। एक हिस्से को दूसरे और दूसरे को पहले में मिलाते हुए चोटी कंप्लीट  करें। इसी प्रकार दूसरी तरफ भी चोटी बनाएं। अच्छी तरह हेयरस्प्रे करें ताकि चोटी लंबे समय तक टिकी रहे।
11. मॉडर्न अपडू कैसे बनाएं
सारे बालों को कोंब  करके क्राउन एरिया तक लाएं और अच्छी तरह पिन लगाएं। फिर एक साइड में सारे बालों से फ्रेंचचोटी  बनाएं। चोटी बहुत नीचे तक न बनाएं। बचे हुए बालों को कर्लिग आयरन से कर्ल  करें। ऊपर से हेयर स्प्रे करें।
12. सिंपल ट्विस्ट कैसे बनाएं
साइड पार्टिग  करके सामने की तरफ बालों का एक बडा हिस्सा छोड दें। फिर बचे हुए बालों को हॉट रोलर्स  से रोल करके धीरे से सेट करें। सामने वाले सेक्शन को कोंब  करके ट्विस्ट  करें और कान के पीछे ले जाकर बॉबी  पिंस  से पिनअप  करें। उसके ऊपर सुंदर फ्लॉवर  लगाएं या हेडबैंड  लगाएं।